जानिए हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल खाना चाहिए: बीपी कम करने वाले टॉप 5 फल

author.webp
डॉ पाखी शर्मा, एमबीबीएसजनरल फिजिशियन, 6+ वर्ष के अनुभव के साथ
Published On : 19-Sep-2022Read Time : 5 minutes
share icon
fruits-for-hypertension-in-hindi

ऐसा कहा जाता है "रोज एक सेब खाओ, डॉक्टर से दूर रहो"। सिर्फ सेब ही नहीं, बल्कि दूसरे फल खाने से भी बीमारियां और डॉक्टर से दूर रह सकते हैं। खासकर जब हाई बीपी जैसी सामान्य, लेकिन गंभीर स्वास्थ्य कंडीशन हो। 

 

क्या आप जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल खाना चाहिए? तो इस खास लेख में हम हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल खाना चाहिए इसकी जानकारी दे रहे हैं।  बता दें कुछ फलों में आपके बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता भी होती है।  तो आइये जानते हैं इन फलों के बारे में।

 

विषय सूची :

  • हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन क्या है? 
  • डाइट आपके ब्लड प्रेशर लेवल्स को कैसे प्रभावित कर सकती है? 
  • हाई ब्लड प्रेशर के लिए कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे हैं? 
  • हाई ब्लड प्रेशर को कम करने वाले टॉप 5 फल 
  • सारांश पढ़ें 
  • अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन क्या है?

जब ब्लड प्रेशर की रीडिंग जो सामान्य सीमा (120/80 mmHg) से लगातार ऊपर होती है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है। आपकी उम्र, लिंग, पारिवारिक इतिहास और जीवनशैली जैसे कई कारक हाई ब्लड प्रेशर के होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

 

हाई ब्लड प्रेशर वाले अधिकांश व्यक्तियों में कोई खास लक्षण नहीं होते हैं। नियमित चेकअप के द्वारा इसका आसानी से पता लगाया जा सकता है।

 

इससे पहले कि आप लेख में आगे बढ़ें, घर में आराम से बैठकर हमारा Phable ऐप डाउनलोड करें ताकि आपको अपने हाई ब्लड प्रेशर (हाई बीपी) को मैनेज करने में मदद मिल सके।

डाइट आपके ब्लड प्रेशर लेवल्स को कैसे प्रभावित कर सकती है?

हृदय के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना, हाई ब्लड प्रेशर को रोकने और मैनेज करने में मददगार हो सकता है। एक हेल्दी डाइट जो मैग्नीशियम और पोटेशियम और अन्य विशेष पोषक तत्वों से भरपूर होती है, आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे हैं?

एक्सपर्ट्स हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए DASH डाइट (डाइटरी एप्रोचेस टू स्टॉप हाइपरटेंशन) फॉलो करने की सलाह देते हैं। यह खाने का एक तरीका है जहां नमक में कटौती करते हैं और फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, नट्स, मछली, पोल्ट्री और कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट भरपूर मात्रा में लेते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने वाले टॉप 5 फल

यदि आप जानना चाहते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल खाना चाहिए? तो नीचे दिए फलों का सेवन करें, जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करेंगे। तो उच्च रक्तचाप के लिए फल कुछ इस प्रकार हैं:

 

1. बेरीज़ 

अगर आप जानना चाहते हैं, हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल अच्छा है, तो बता दें बेरीज़ जैसे ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन होते हैं जो एक प्रकार का फ्लेवोनोइड (एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड) है। बेरीज़ का नियमित सेवन आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। 

 

कैसे खाएं :

  • आप बेरीज़ खाने के बीच या बाद में स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं। 
  • आप अपनी स्मूदी या ओटमील में भी बेरीज़ शामिल कर सकते हैं।

2. केला 

अगर आपके मन में सवाल है कि बीपी बढ़ने पर कौन सा फल खाना चाहिए, तो इसका जवाब है केला खाना चाहिए। केले में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए जरूरी मिनरल है। 

 

पोटैशियम आपकी ब्लड वेसल्स की दीवारों को आराम प्रदान करने में मदद कर सकता है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। इसके अलावा,  पोटैशियम शरीर में सोडियम की मात्रा को भी संतुलित रख सकता है। 

 

कैसे खाएं :

  • आप ऐसे ही केला खा सकते हैं।
  • फ्रूट सलाद में आप केले को शामिल कर सकते हैं। 
  • आप इसे अपनी स्मूदी या फ्रूट बाउल्स में मिला सकते हैं। 

3. तरबूज

तरबूज में साइट्रलाइन (citrulline) होता है, यह एक एमिनो एसिड है जो हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है। यह आपकी ब्लड वेसल्स को फैलाने में मदद कर सकता है और इस प्रकार यह ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। 

 

आसान शब्दों में समझें तो यह आपके ब्लड वेसेल्स को स्वस्थ रखकर हाई बीपी की स्थिति में सुधार कर सकता है। वहीं, स्वस्थ व्यक्ति अगर इसका सेवन करते हैं तो इससे हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम कम हो सकता है। 

 

कैसे खाएं :

  • तरबूज को आप ऐसे ही काटकर खा सकते हैं। 
  •  जूस, स्मूदी, सलाद में भी आप तरबूज को शामिल कर सकते हैं।

 

4. अनार

उच्च रक्तचाप के लिए कुछ फल बहुत फायदेमंद होते हैं, उनमे से अनार भी एक है। अनार में ऐसे तत्व होते हैं जो एंजियोटेंसिन-कनवर्टिंग एंजाइम (ACE- angiotensin converting enzyme) अवरोधक के रूप में काम करते हैं।  

 

बता दें कि ये आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम देने और उन्हें फैलाने में मदद करते हैं। आसान भाषा में समझें तो ये एंजाइम आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

 

कैसे खाएं :

  • आप इस फल को जूस या स्मूदी के रूप में ले सकते हैं।
  • आप अनार को ऐसे भी छीलकर खा सकते हैं। 
  • इसे फ्रूट सलाद, फ्रूट चाट में भी डालकर खा सकते हैं। 
  • आप इसे कर्ड राइस यानी दही चावल के साथ भी खा सकते हैं।  

5. सेब

हाई ब्लड प्रेशर के लिए फल की बात करें तो इस लिस्ट में सेब का नाम भी शामिल है। सेब में पॉलीफेनोल्स और पोटैशियम मौजूद होते हैं, जो रक्तचाप को कम या नियंत्रण करने में सहायक हो सकते हैं। 

 

इसके साथ ही यह घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को बाधित कर आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

 

इसके अलावा, फाइबर पेट को काफी देर तक भरा महसूस करा सकता है, जिससे खाने की क्रेविंग कम हो सकती है और वजन बढ़ने का जोखिम कम हो सकता है। बता दें हाई कोलेस्ट्रॉल और बढ़ता वजन  हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम कारकों में से एक है। अतः सेब का नियमित सेवन करें, यह आपके ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में प्रभावी रूप से मदद कर सकता है।

 

कैसे खाएं :

  • आप सेब को ऐसे ही पूरा या काटकर खा सकते हैं। 
  • सेब की स्मूदी या जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं। 
  • सेब को फ्रूट सलाद में अन्य फलों के साथ भी खा सकते हैं। 

उम्मीद है इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आप जान ही गए होंगे कि हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल खाना चाहिए। अगर स्वस्थ डाइट की बात करें तो फल हेल्दी डाइट का जरूरी हिस्सा हैं। 

 

ऐसे में उच्च रक्तचाप के लिए फल को डाइट में शामिल कर इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है। तो आपके परिवार या दोस्तों के मन में अगर यह सवाल हो कि बीपी बढ़ने पर कौन सा फल खाना चाहिए, इस लेख को उनके साथ जरूर शेयर करें और उन्हें जागरूक करें। 

 

सारांश पढ़ें

  • जब ब्लड प्रेशर की रीडिंग सामान्य सीमा (120/80 mmHg) से लगातार ऊपर रहती है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है।
  • हृदय-स्वास्थ्य  के लिए पौष्टिक आहार का पालन करना हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करने और मैनेज करने में सहायक हो सकता है।
  • एक स्वस्थ आहार मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे विशिष्ट पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • अगर आप सोच रहे हैं कि हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा फल खाना चाहिए, तो बता दें  बेरीज़, केला, तरबूज, अनार और सेब जैसे कुछ फलों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

संबंधित ब्लॉग्स

हाई ब्लड प्रेशर में मछली खाना चाहिए या नहीं, जानिए इस पर एक्सपर्ट्स की राय

हाई ब्लड प्रेशर में मछली खाना चाहिए या नहीं, जानिए इस पर एक्सपर्ट्स की राय

हाई ब्लड प्रेशर में मछली खाना चाहिए या नहीं और मछली खाने का असर रक्तचाप पर किस तरह पड़ता है। इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें इस खास में।

और पढ़ें  Read more
जानिए, हाई बीपी में लहसुन के फायदे किस तरह के हो सकते हैं

जानिए, हाई बीपी में लहसुन के फायदे किस तरह के हो सकते हैं

हाई बीपी में लहसुन के फायदे कई सारे हैं। हाई बीपी के लिए लहसुन के फायदे, उपयोग और नुकसान से जुड़ी संपूर्ण जानकारी है यहां।

और पढ़ें  Read more
हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए: जानिए टॉप 8 खाद्य पदार्थों के नाम

हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए: जानिए टॉप 8 खाद्य पदार्थों के नाम

जानना चाहते है कि अपने खान-पान में परिवर्तन ब्लड प्रेशर को रखना चाहते हैं नॉर्मल, तो यहाँ जानिए हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

और पढ़ें  Read more